Contact Information: +91 9702113568, contactus@ellitedevs.in

WhatsApp पर फालतू मेस्सगेस से कैसे बचें ?

Posted by ed_maverick in Tutorials (हिन्दी) | 0 comments

अगर आप WhatsApp का प्रयोग करते हैं तो यह मुमकिन है की आप काफी सरे ग्रुप्स से जुड़े हुए हों । ऐसे में एक शिकायत लोग अक्सर करते हैं । वे यह की उनको दिन में कई सारे मेस्सगेस आते हैं और उन में से काफी सारे कुछ काम के नहीं होते । इसके कारण उनका फ़ोन बार बार बजता रहता है और उनका ध्यान बटता रहता है । तो कैसे बन्द करें इन फालतू के मेस्सगेस को ?

इन मेस्सगेस और उन्हें भेजने वालों को आप रोक तो नहीं सकते पर आप चाहें तो इन्हें मूक ज़रूर कर सकते हैं । WhatsApp आपको एक ऐसी सुविधा देता है जिससे आप ग्रुप्स को मूक कर सकते हैं । इसके बाद मूक ग्रुप्स पर अये मेस्सगेस आपको परेशान नहीं करेंगे । किसी भी ग्रुप को मूक करने के लिए नीचे दिए गये निर्देशों का पालन करें :

१. अपने फ़ोन पर WhatsApp खोलें :

Open Whatsapp

 

 

२. जिस ग्रुप को आप मूक करना चाहते हैं उसे छुएं ।

 

 

३. उपरी दायें कोने में बने तीन बिन्दुओं को छुएं :

WhatsApp mute

४. म्यूट (Mute) पर छुएं :

mute

 

 

५. यहाँ पर आप चयन कर सकते हैं की आप इस ग्रुप को कितनी देर तक मूक करना चाहते हैं (८ घंटे, १ हफ्ता या १ साल) । इसके साथ-साथ अगर आप चाहते हैं की इस ग्रुप पर आये मेस्सगेस की सुचना आपको न मिले तो शो नोतिफिकेश्न्स (Show Notifications) के बाईं ओर बने टिक्क मार्क को छु कर उसे भी निष्क्रिये कर सकते हैं ।

show notice

चयन करने की बाद OK पर छुएं । अब इस ग्रुप पर मेस्सगेस आयेंगे तो भी आपको पता नहीं चलेगा । यदि आप इस ग्रुप के मेस्सगेस पढ़ना चाहते हैं तो WhatsApp एप्लीकेशन खोल कर उन्हें पढ़ सकते हैं ।

 

उम्मीद करते हैं इस अभ्यास ने आपकी दुविधा हल करी हो । यदि आप को इसमें कोई गलती नज़र आयी हो या आप चाहते हैं की हम किसी और विषय पर भी ऐसा अभ्यास लिखें तो नीचे दिए गये फॉर्म को भर कर हमें ज़रूर बताएं ।

अगर आपको पसंद आया हो तो अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें ।

Your Name:*

Your Email:*

Subject:*

Your Message:*

captcha

 

Tags: , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>