Contact Information: +91 9702113568, contactus@ellitedevs.in

Facebook की ब्लाक सुविधा का प्रयोग कैसे करें ?

Posted by ed_maverick in Tutorials (हिन्दी) | 0 comments

Facebook के बारे में कौन नहीं जनता । यह एक बहुत ही अच्छा साधन है अपने म्तिरों से जुड़े रहेने का, उनकी खबर रखने का व अपनी खबर उन तक पहुँचाने का ।  पर अच्छी चीज़ों में भी कुछ खामियां होती हैं । वैसे ही Facebook में भी कुछ ऐसी खामियां हैं जो उपयोगकर्ताओं को परेशान करती हैं । ऐसी खामियों में से एक है अपने Facebook मित्रों द्वारा भेजी गयी ऐप्स, गेम्स व पेज रेकुएस्ट्स । अक्सर आपके Facebook मित्र आपके न चाहने पर भी आपको यह रेकुएस्ट्स भेजते रहते हैं । तो ऐसे में बिना अपने मित्र को गुस्सा करे कैसे बचेंगे आप उनके इस अत्याचार से ?

हांलाकि यह Facebook की खामी कम आपके Facebook मित्रों की खामी ज़यादा है, Facebook आपको इस अत्याचार से मुक्त होने का ज़रिया देता है । जानने के लिए नीचे दिए गये निर्देशों का पालन करें :

१. अपने Facebook अकाउंट में लॉग इन करें :

Facebook login

 

 

२. उपरी दायें कोने में बने, नीचे की ओर पॉइंटेड एरो पर क्लिक करें :

facebook down arrow

 

 

३. सेटिंग्स (Settings) पर क्लिक करें :

facebook settings

 

 

४. सेटिंग्स पेज के बाएं ओर बने मेनू में ब्लॉकिंग (Blocking) पर क्लिक करें :

facebook blocking

 

 

६. ब्लॉकिंग (Blocking) पेज पर आपको ६ आप्शन दिखेंगे । हम एक – एक करके आपको उनका प्रयोग समझाएंगे :

blocking option

 

 

७.रिस्ट्रिक्टेड लिस्ट (Restricted List): इस लिस्ट में आप उन Facebook मित्रों को डाल सकते हैं जिनके साथ आप अपनी सारी Facebook एक्टिविटी नहीं शेयर करना चाहते । आपके जो भी Facebook मित्र इस लिस्ट में होंगे वे सिर्फ वाही एक्टिविटी देख पाएँगे जो आप पब्लिक (Public) करते हैं । जब आप किसी मित्र को इसमें ऐड करते हैं तो Facebook उनको सूचित नहीं करता है ।

restricted users

 

 

८. ब्लाक यूज़र्स (Block Users): कभी-कभी आप चाहते हैं की कुछ लोगआपको Facebook पर न देख पाएं । ऐसा चाहने की बहुत सारी वजह हो सकती हैं, जैसे की वो आपको परेशान कर रहे हैं या आप नहीं चाहते वो आपकी कोई भी एक्टिविटी देखें । इन लोगों का नाम आप यहाँ डाल कर उन्हें ब्लाक कर सकते हैं । इसके बाद न आप उनको और न वो आपको Facebook पर नज़र आएंगे  सिवाए उन अप्प्स, गेम्स और ग्रुप्स के जिनमे आप दोनों भाग लेते हैं ।

facebook user block
 

 

९. ब्लाक ऐप्प इन्वायिट्स (Block App Invites): जैसा की हमने शुरू में लिखा था, कुछ Facebook मित्र आपके लाख न चाहने पर भी आपको गेम्स व ऐप्स के इन्वायिट्स भेजते रहते हैं (जैसे की Farmville, Candy Crush Saga) । यहाँ पर आप उन मित्रों का नाम डाल सकते हैं । इसके बाद उनके द्वारा भेजे गये इन्वायिट्स आपको फिर परेशान नहीं करेंगे ।

App Invites

 

 

१०. ब्लाक इवेंट इन्वायिट्स (Block Event Invites): यहाँ पर आप उन लोगों का नाम डाल सकते हैं जो आपको बहुत सारे इवेंट इन्वायिट्स भेजते हैं । इसके बाद उनके द्वारा भेजे गये इन्वायिट्स आपको फिर परेशान नहीं करेंगे ।

event invite

 

 

११. ब्लाक ऐप्स (Block Apps): यहाँ पर आप ऐप्स का नाम डालकर उन्हें ब्लाक कर सकते हैं । ऐसा करने से वे ऐप्स आपकी कोई भी जानकारी  नहीं एक्सेस कर पाएंगी ।

block apps

 

 

१२.  ब्लाक पेजेज (Block Pages): यहाँ पर आप उन पेजेज का नाम डालकर उन्हें ब्लाक कर सकते हैं । ऐसा करने से न वे पेज आपकी जानकरी एक्सेस कर पायेंगे न आप उनकी । ध्यान रखिये की जो पेज आप ब्लाक कर रहे हैं वे अपने आप आपके लाइक किये हुए पेजेज में से हट जायेंगे ।

block page

 

 

उम्मीद करते हैं इस अभ्यास ने आपकी दुविधा हल करी हो । यदि आप को इसमें कोई गलती नज़र आयी हो या आप चाहते हैं की हम किसी और विषय पर भी ऐसा अभ्यास लिखें तो नीचे दिए गये फॉर्म को भर कर हमें ज़रूर बताएं ।

Your Name:*

Your Email:*

Subject:*

Your Message:*

captcha

Tags: , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>